e-Rupi Digital Payment Solution: e-Rupi क्‍या है और कैसे काम करेगा?

Modi Launch e-Rupi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ड‍िजिटल सेवाओं को लेकर काफी ध्‍यान देते हैं। अब खबर आई है कि पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से डिजिटल भुगतान के लिए ‘ई-रुपी’ की शुरुआत करेंगे.

e-Rupi क्या है?

ई-रुपी डिजिटल भुगतान के लिए एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस साधन है। यह एक क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग-आधारित ई-वाउचर है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर पहुंचाया जाता है। इस निर्बाध वन टाइम पेमेंट मैकेनिज्म के यूजर्स, सेवा प्रदाता पर कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस किए बिना वाउचर को भुनाने में सक्षम होंगे। इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने UPI प्लेटफॉर्म पर वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है।

ई-रुपी कैसे काम करेगा?

ई-रुपी बिना किसी फिजिकल इंटरफेस के डिजिटल तरीके से लाभार्थियों और सेवा प्रदाताओं के साथ सेवाओं के प्रायोजकों को जोड़ता है। इसके तहत यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि लेन-देन पूरा होने के बाद ही सेवा प्रदाता को भुगतान किया जाए। प्री-पेड होने की वजह से सेवा प्रदाता को किसी मध्यस्थ के हस्तक्षेप के बिना ही सही समय पर भुगतान संभव हो जाता है।


Posted

in

by

Comments

One response to “e-Rupi Digital Payment Solution: e-Rupi क्‍या है और कैसे काम करेगा?”

  1. https://novarique.top avatar

    Wow, fantastic blog format! How lengthy have you been blogging
    for? you made running a blog glance easy. The full look of your web site
    is excellent, let alone the content material! You can see similar here sklep internetowy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *