जानिए Amazon की कहानी, कैसे बना एक गैराज से शुरू होने वाला ऑनलाइन Book Store दुनिया की सबसे बड़ी E-Commerce कंपनी

amazon story in hindi

दुनिया की सबसे बड़ी  e-commerce कंपनी Amazon को आज कौन नहीं जानता? यह अमेरिका के 4 सबसे बड़ी कम्पनियों मे से एक है।

इसकी शुरुआत जेफ़ बेजोस ने एक गैराज की थी। अमेजन का शुरुआती नाम Cadabra  था जिसे बाद में बदलकर इस कंपनी का नाम Amazon कर दिया गया। इसके नाम बदलने के पीछे भी एक इंटरेस्टिंग स्टोरी है। कई बार कस्टमर गलती से इसका नाम Cadaver बोलते थे  जिसका मतलब डेड बॉडी से होता था।

इसका नाम लेने में कई कस्टमर को परेशानी भी होती थी। इस समस्या का समाधान करने के लिए कंपनी का नाम बदलकर अमेजन रखा गया। Amazon दुनिया की सबसे बड़ी नदी का नाम है और यह दूसरी सबसे बड़ी नदी से 10 गुना बड़ी है।

इसकी इसी खास बात की वजह से जेफ़ बेजोस ने नाम Amazon रखा क्योंकि जेफ़ बेजोस अपनी कंपनी को सबसे बड़ा बनाना चाहते थे। अमेजन ने अपना बिज़नस किताबों को ऑनलाइन बेचने से शुरू किया। लेकिन आज अमेजॉन पर दुनिया का हर प्रोडक्ट मौजूद है।

जेफ बेजोस ने कई कंपनियों में काम किया। अमेज़न बनाने से पहले वे एक इन्वेस्टमेंट फर्म में वाइस प्रेसिडेंट थे। उन्होंने देखा कि उस समय तक इंटरनेट का विस्तार बहुत तेजी से हो रहा था। वह इसी ग्रोथ का फायदा लेना चाहते थे और कोई ऐसा प्लान बना रहे थे जिससे उनकी ग्रोथ इस इंटरनेट बून के साथ-साथ ही हो।

जेफ़ बेजोस को किताबें पढ़ने का काफी शौक था। इसलिए उन्होंने किताबों को ऑनलाइन बेचने का विचार बनाया। इसके लिए उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी। जब उस वक्त उनसे पूछा गया कि इतनी अच्छी जॉब छोड़ कर आप को पछतावा नहीं होगा तो उनका जवाब था, यदि मैं आज यह जॉब छोड़ रहा हूं तो अपनी 80 साल की उम्र में पहुँचकर मुझे इतना पछतावा नहीं होगा, लेकिन यदि इस समय मैं इस इंटरनेट बूम का फायदा नहीं उठा पाया तो इसका मुझे अपनी 80 साल की उम्र में पहुंचकर बहुत ही पछतावा होगा

जब छोड़कर वे Seatle  चले गए। Seatle उन दिनों माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम जैसी बड़ी टेक  कंपनियों का हब था। इसलिए वहां अच्छे आईटी प्रोफेशनल मिल जाते थे और दूसरा कारण था कि वहां बुक के पब्लिशिंग हाउस काफी अधिक संख्या में थे।

वहीं उन्होने अपने 3 कंप्यूटरों और 2 कर्मचारियों के साथ एक गैराज से Amazon शुरुआत की। अपने शुरुआती दिनों में अमेजन ने पूरे US मे अपनी बुक्स को बेचा। जिससे उन्हें अच्छा-खासा प्रॉफिट हुआ। धीरे-धीरे कंपनी की Sales बढ़ती गई।

इसके बाद उन्हें कंपनी का काम और आगे बढ़ाने के लिए इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ी। कई इन्वेस्टमेंट फर्म ने अमेज़न में इन्वेस्ट किया। 1994 में कंपनी यूएसए स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुई।

सन 2000 के इंटरनेट बबल के कारण कई दिग्गज कंपनियों की सेल्स और शेयर प्राइस पर काफी प्रभाव पड़ा लेकिन अमेजन उन गिनी चुनी कंपनियों में थी जिस पर इस इंटरनेट बबल का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा। अमेजन ने किताबों के अलावा और भी प्रोडक्ट को बेचने का प्लान बनाया।

इसके लिए वे अपने कुछ लॉयल कस्टमर को चुनते और फीडबैक लेते। उनसे मिले फीडबैक के अनुसार वे नई नई चीजों को लाकर अमेजन पर लिस्ट करते थे। इस प्रकार कंपनी ने लगातार अपना विस्तार किया। आज दुनिया के कई देशों मे Amazon अपना कारोबार कर रही है।

अमेजॉन पर लाखों प्रोडक्टस लिसटेड हैं और कंपनी 20 से भी ज्यादा सर्विस देती है; जैसे- Amazon Alexa, Amazon Appstore, Amazon Luna, Amazon Music, Amazon Prime, Amazon Prime Video, Amazon Web Services.

जेफ़ बेजोस कंपनी की स्थापना से लगातार 2021 तक Amazon के CEO रहे। वर्तमान में कंपनी के CEO, Andy Jassy हैं।

इसी प्रकार की Financial Awareness से Related Post, Latest Financial Reports और Results के Updates के लिए हमे  Twitter, Facebook, Telegram पर फॉलो करें।


Posted

in

by

Comments

4 responses to “जानिए Amazon की कहानी, कैसे बना एक गैराज से शुरू होने वाला ऑनलाइन Book Store दुनिया की सबसे बड़ी E-Commerce कंपनी”

  1. dobry sklep avatar

    Wow, fantastic blog structure! How lengthy have you ever been running a blog for?
    you made running a blog glance easy. The overall look
    of your web site is great, let alone the content material!

    You can see similar: sklep internetowy and here
    sklep online

  2. ecommerce avatar

    Woah! I’m really enjoying the template/theme of this site.

    It’s simple, yet effective. A lot of times it’s challenging to get that “perfect balance” between superb usability and visual appearance.
    I must say that you’ve done a great job with this. Also, the blog loads extremely quick for me on Chrome.
    Excellent Blog! I saw similar here: Sklep online

  3. sklep online avatar

    Hey! Do you know if they make any plugins to assist with SEO?
    I’m trying to get my blog to rank for some
    targeted keywords but I’m not seeing very good gains. If you
    know of any please share. Many thanks! You can read similar art here: Sklep online

  4. Research Agency avatar

    It’s very interesting! If you need help, look here: ARA Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *